गुरुवार, 30 अगस्त 2007

तकनीकः माइक्रोसॉफ़्ट ने निकाली नयी तकनीक (वन केयर )

Posted on 9:18:00 pm by kamlesh madaan

नोटः ये खबर हमारी तेज निगाहों का परिणाम है कहीं से चुरायी हुई नहीं है.

क्या पिछले कुछ दिनों से हॉटमेल यूज करने वालों को डिस्प्ले बार में नया दिखायी दिया? नहीं यां आपने गौर नहीं किया है.इसमें माइक्रोसॉफ़्ट की >होम,हॉटमेल,स्पेसेस और वन केयर हैं.










वन केयर! जी हाँ ये माइक्रोसॉफ़्ट की एक उच्चस्तरीय तकनीक है किसका भविष्य में यां शायद अब भी कोई सानी नहीं होगा. मैं ये मजाक नहीं हकीकत कह रहा हूँ.

अब इतनी देर से पका रहा हूँ तो चलो बता ही देते हैं, दर-असल में ये मैक्रोसॉफ़्ट का ऑनलाइन पी.सी. स्कैनर है जो उच्चस्तरीय है. ये कुछ ही समय में आपके सिस्टम को स्कैन करके उसे वायरस फ़्री कर देता है, है न कमाल की बात.

ये सब माइक्रोसॉफ़्ट फ़्री में दे रहा है. अब लगता है कि संचार जगत में इससे अच्छी बात क्या होगी कि एन्टी-वायरस खुद घर चलकर आ रहा है

इसमें प्रोटेक्शन, डिस्क क्लीन्-अप और ट्यून-अप सुविधायें अलग-अलग दी हुई हैं

1. प्रोटेक्शनः ये आपकी सिस्टम की सुरक्षा के लिये है (किसी कारणवश न चले तो शायद कोई एन्टी-वायरस आपके सिस्टम में है यां तकनीकी समस्या है)
2. क्लीन अपः ये आपके सिस्टम में मौजूद बेकार के कचरे को हटाता है यकीन मानिये ये कारगर है
3. ट्यून-अपः ये सिस्टम की हार्ड-डिस्क को फ़्रैगमेन्ट करता है,यानी उसे सही रूप मे परिवर्तित करके तेज गति से चलने लायक करता है, ये भी कारगर है.

तो भाई लोगों अब एन्टी-वायरस के खरीदनें के पैसे बच गये. ना!

3 Response to "तकनीकः माइक्रोसॉफ़्ट ने निकाली नयी तकनीक (वन केयर )"

.
gravatar
rachna Says....

thank you very useful peice of information . any way we can use it off line also ??

.
gravatar
पल्‍लव क बुधकर / pallav k budhkar Says....

आपने जो जानकारी दी उससे लगता है कि ये वन केयर तभी काम आएगा जब आपके पीसी पर पहले कोई एंटी वायरस न हो ।
ए‍ि अध्‍ययन के अनुसार हर वो पीसी जो इंटरनेट से जुड़ा है उस पर औसतन हर बारह मिनट में वायरस हमला करता है। ऐसे में यहद पीसी पर पहले से एंटी वायरस न हो तो फिर तो राम ही भला करे।
रही बात डीफ्रेगमैण्‍टेशन की तो वो सुविधा तो काफी पहले से विण्‍डोज़ में ही उपलब्‍ध है।

.
gravatar
Amit Says....

ये खबर हमारी तेज निगाहों का परिणाम है कहीं से चुरायी हुई नहीं है.

जनाब, हो सकता है कदाचित्‌ हॉटमेल में अभी हाल ही में इसका लिंक दिखाई दिया हो, अन्यथा माइक्रोसॉफ़्ट की इस सेवा को शुरु हुए कुछ समय बीत चुका है। और ये मुफ़्त ऑनलाईन वायरस स्कैन सेवा अन्य कंपनियाँ वर्षों से प्रदान कराती आई हैं जिनमें Trend Micro, McAffee शामिल हैं, शायद Norton बनाने वाली कंपनी Symantec भी यह सेवा देती है। वो क्या है कि माइक्रोसॉफ़्ट ने कुछ समय पहले एक एन्टी-वायरस बनाने वाली कंपनी को खरीदा था तो इसलिए अब अपने एन्टी-वायरस और एन्टी-स्पाईवेयर वाले उत्पाद बाज़ार में ला रही है। अंग्रेज़ी में कहें तो Microsoft is playing catch up!! ;)